फरीदाबादहरियाणा

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि किसान उत्पादक संगठन के गठन एवं संवर्धन की केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत भारत में एफपीओ का गठन किया जाना है,

234views

फरीदाबाद, 19 अगस्त। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने मंगलवार को लघु सचिवालय में बागवानी विभाग की योजनाओं और किसान उत्पादक संगठन योजनाओं की समीक्षा करते हुए डिस्ट्रिक्ट लेवल मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि किसान उत्पादक संगठन के गठन एवं संवर्धन की केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत भारत में एफपीओ का गठन किया जाना है, जिसका उद्देश्य किसानों की आय को दोगुनी करना निर्धारित किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक विभाग किसानों को किसान उत्पादक संगठन के बारे में जागरूक करें तथा कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग के कुछ ऐसे एफपीओ तैयार करें, जो अपनी पहचान जिला स्तर पर बना सकें।

बैठक में जिला उद्यान अधिकारी डॉ० प्रमोद कुमार व जिला परियोजना समन्वयक सतबीर सहरावत ने इन विषयों के बारे में अवगत कराया और बताया कि वर्ष 2020-21 मे हरियाणा राज्य का 150 एफपीओ बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। समूह परियोजना समन्वयक पवन कुमार ने एपीओ का विवरण पीपीटी के माध्यम से बताया। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड विनय कुमार त्रिपाठी द्वारा एफपीओ स्कीम का विस्तार पूर्वक विश्लेषण किया गया। इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक डॉ० अनिल कुमार, उपनिदेशक पशुपालन नीलम आर्य, एलडीएम, एआरसीएस सीईओ जिला परिषद आदि मौजूद रहे। केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर कृषि क्षेत्र में एक करोड़ का बजट अलॉट किया है व किसानों की दोगुनी आय हेतु सभी विभाग प्रयासरत है।

Leave a Response