फरीदाबादहरियाणा

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में टिड्डियो के दल के हमले से बचने के लिए सभी तैयारियां पूरी रखना सुनिश्चित करें।

271views

फरीदाबाद, 30 जुलाई। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में टिड्डियो के दल के हमले से बचने के लिए सभी तैयारियां पूरी रखना सुनिश्चित करें। सम्बंधित विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर इस कार्य के लिए तत्पर रहें।

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान आज वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला में टिड्डियो के बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा करके सम्बंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे। बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, जिला राजस्व अधिकारी सतीश यादव, जिला अग्निशमक अधिकारी आर.एस. दहिया, जिला वन अधिकारी राजकुमार, उपनिदेशक टिड्डी चेतावनी संगठन डॉ० सत्यनारायण, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ० अनिल कुमार, बीडीपीओ प्रदीप कुमार, वैज्ञानिक डॉ० राजेन्द्र, पौधा संरक्षण अधिकारी अजीत सिंह सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला अग्निशमक अधिकारी को निर्देश दिये कि वे फायर ब्रिगेड की गाड़ियों और सर्च लाइटो को तैयार रखें ताकि जरूरत पड़ने पर किसी तरह की देरी ना हो। इसके अलावा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी को कहा कि वे अपने-अपने विभागों के ग्रामीण क्षेत्र के अधिकारियों और कर्मचारियों टिड्डियो के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश दे कि वे किसानों को ढोल, पीपे, ऊँची आवाज़ के साथ तालियां बजा कर, ट्रैक्टर से चलित और अन्य वाद्य यंत्रों से टिड्डियो का दल भगाने के लिए तत्पर रखें।

उपनिदेशक एवं टिड्डी चेतावनी संगठन डॉ० सत्यनारायण ने बैठक में टिड्डियो के जीवन चक्र बारे विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि टिड्डी दल हवा के रूख की तरफ चलता है और सूर्य अस्त होने पर पेङ पौधे और फसलों पर बैठ जाता है। इस दौरान कीट नाशक दवाओं का छिड़काव करके टिड्डियो से फसलों का बचाव किया जा सकता है। उन्होंने जिला में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के पास उपलब्ध ट्रैक्टर संचालित स्प्रे पम्पो और कीट नाशक दवाओं बारे भी जानकारियां दी।

Leave a Response