फरीदाबादबल्लभगढ़हरियाणा

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वाली महिलाओं को पांच हजार की रूपये की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती है।

196views

फरीदाबाद (बल्लभगढ़), 10 जून। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वाली महिलाओं को पांच हजार की रूपये की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाती है।

उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में सरकार की हिदायतों के अनुरूप महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं/स्कीमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी शान्ति जून ने बताया की इस योजना के तहत गर्भावस्था का शीघ्र पंजीकरण करवाने पर पहली किस्त के तौर पर एक हजार की रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। दूसरी किस्त की दो हजार रुपये की धनराशि दी जाती है। तीसरी किस्त बच्चे के जन्म का पंजीकरण करवाने के उपरांत दो हजार रुपये की राशि योजना के तहत दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जरूरतों की पूर्ति हेतु नकद प्रोत्साहन राशि देकर उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत कुपोषण के प्रभाव को कम करना भी सरकार का उद्देश्यों में शामिल है। उन्होंने बताया कि आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले एवं अनुसूचित जाति के परिवारों में पहली लड़की के जन्म होने पर 21 हजार रुपये की धनराशि एक मुस्त दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत दूसरी एवं तीसरी लड़की किसी भी वर्ग/जाति से जुड़े परिवारों में जन्म लेने पर प्रोत्साहन स्वरूप धनराशि दिए जाने का प्रावधान किया गया है। विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के कल्याण हेतु विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही इन स्कीमों/योजनाओ का लाभ प्राप्त करने के लिए जिला स्तर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं ब्लॉक स्तर पर महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्रों में आगंनवाड़ी वर्कर से संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

Leave a Response