दिल्ली NCR समाचार

क्लोजिंग बेलः दिनभर सी-सॉ के बाद सेंसेक्स, निफ्टी में दिखा उतार-चढ़ाव

102views

क्लोजिंग बेलः दिनभर सीसॉ के बाद सेंसेक्सनिफ्टी में दिखा उतारचढ़ाव

भारतीय शेयर बाजारों ने सप्ताह की शुरुआत एक रोमांचक ट्रेडिंग डे के साथ की। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में अस्थिरता देखी गई और पूरे सत्र में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सोमवार की ट्रेडिंग का नतीजा यह रहा कि दोनों बाजार अपने-अपने स्थान पर थे। आखिरकार, सेंसेक्स 31,648 अंक पर क्लोज हुआ, जबकि निफ्टी फ्लैट होकर 9,261 अंक पर बंद हुआ। श्री अमर देव सिंह, हेड एडवायजरी, एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेड

मिश्रित भावनाएं हावीः 

सेंसेक्स ने 31,850 अंक के स्तर के आसपास प्रतिरोध देखा और 31,550 अंक पर सपोर्ट प्राप्त किया। दूसरी ओर, निफ्टी ने 9,400 के स्तर को टेस्ट किया और लगभग 9,250 पर इसका सपोर्ट मिला। आज कंपनियों के नतीजे और वैश्विक संकेत भारतीय बेंचमार्क को एक दिशा देने में विफल रहे। एक प्रमुख राइडर बहुप्रतीक्षित राहत पैकेज था जिसकी घोषणा की जानी बाकी है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद कॉर्पोरेट आय और लिक्विडिटी बढ़ाने के आरबीआई उपायों की प्रभावशीलता ने भी अस्पष्टता की एक और परत को जोड़ा।

पीएसयू बैंकों की रैलीः

अपने शुक्रवार के लाभ को बढ़ाते हुए पीएसयू बैंकों ने सोमवार को एक परफेक्ट बुल रन का आनंद लिया। यूको बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और जेएंडके बैंक जैसे पीएसबी ने एनएसई पर लगभग 20% की बढ़ोतरी की। इंडियन बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र क्रमशः 16.18% और 10.05% रैली के साथ आगे बढ़े। आज निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में केवल एसबीआई 0.39% नीचे बंद हुआ।

निफ्टी बैंक इंडेक्स से एक कॉन्ट्रास्टिंग तस्वीर सामने आई क्योंकि इसमें 0.77% की गिरावट हुई। पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा और फेडरल बैंक जैसे पीएसबी के अलावा केवल एचडीएफसी ही आज हरे रंग में क्लोज हुआ। आरबीएल बैंक ने 6.56% के साथ गिरावट का नेतृत्व किया।

आईटी में बुल रनः

कमजोर रुपया, सकारात्मक तिमाही परिणाम, और आईटी सॉल्युशंस की बढ़ती मांग ने आईटी उद्योग पर निवेशक भावनाओं को बढ़ावा दिया। एचसीएल टेक्नोलॉजी, इंफोसिस और माइंडट्री जैसे स्टॉक्स को 3% से 4% के बीच लाभ देखा गया। अन्य कंपनियां जैसे 3आई इन्फोटेक, हिंदुजा ग्लोबल, सोनाटा सॉफ्टवेयर और एप्टेक क्रमशः 19.05%, 9.99%, 8.61%, और 5.77% तक आगे बढ़े। विप्रो और टीवीएस इलेक्ट्रॉनिक्स आज लगभग 3% तक गिर गए।

धातुओं ने चमक खोईः

लॉकडाउन अवधि की अनिश्चितता के बीच कई मेटल शेयरों में आज गिरावट देखी गई। देशव्यापी लॉकडाउन के बावजूद कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है। इसके अलावा, सरकारी आंकड़ों से संकेत मिलता है कि कोरोनोवायरस मामले मई के पहले सप्ताह में चरम पर जा सकते हैं जिससे लॉकडाउन में एक्सटेंशन हो सकता है। एसएंडपी बीएसई मेटल इंडेक्स में केवल नाल्को ने 6.88% अधिक पॉजीटिव ड्राइव देखी। टाटा स्टील, हिंदुस्तान जिंक, वेदांता, कोल इंडिया, और सेल सहित अन्य लिस्टेड शेयर लुढ़के, जिनका नेतृत्व हिंडाल्को ने शेयर बाजार में 6.05% की गिरावट के साथ किया।

Leave a Response