फरीदाबाद

उप सिविल सर्जन डा. गीता पालिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से गत 8 अप्रैल से कंटेनमेंट जोन में सर्वे का कार्य किया जा रहा है

255views

उप सिविल सर्जन डा. गीता पालिया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से गत 8 अप्रैल से कंटेनमेंट जोन में सर्वे का कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत घर-घर जाकर आईएलआई के मरीेजों की पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक कंटेनमेंट जोन में 743 आईएलआई के मरीजों की पहचान की गई। इन सभी मरीजों की बाद में चिकित्सा जांच भी की गई, जिसके आधार पर 379 मरीजों के कोविड-19 के टेस्ट करवाकर सैंपल लिए गए, जिनमें से 360 मरीजों की रिपार्ट नेगेटिव आई है तथा 6 मरीज पाजीटिव पाए गए तथा 5 मरीजों की रिपार्ट आनी शेष है। इनमें से 641 मरीज रिकवर हो चुके हैं तथा 102 मरीजों को अंडर सर्विलांस कर इलाज किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट में सर्वे के कार्य में 407 टीमें लगी हुई हैं। इन टीमों में स्वास्थ्य विभाग की एएनएम, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा वर्कर्स व महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। इस कार्य में कई एनजीओ भी सहयोग कर रही हैं। उन्होंने बताया कि ये टीमें प्रत्येक घर में जाकर उनके परिवार के सदस्यों में जुखाम, बुखार व खांसी के सिम्टम के बारे में जानकारी प्राप्त कर रही हैं।

Leave a Response