फरीदाबादहरियाणा

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि स्वास्थ विभाग द्वारा एक नवंबर से तीन नवंबर तक 0 से 5 साल के बच्चों को पल्स पोलियो दवा पिलाने हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा

177views

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि स्वास्थ विभाग द्वारा एक नवंबर से तीन नवंबर तक 0 से 5 साल के बच्चों को पल्स पोलियो दवा पिलाने हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा। उपायुक्त यशपाल मंगलवार सुबह लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हाल में अभियान की तैयारियों को लेकर समीक्षा मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि इस पल्स पोलियो अभियान के दौरान जिले के हाई रिस्क एरिया में 2 लाख,13 हजार 235 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 1176 टीमें गठित की गई है। जिला में 1112 हाई रिस्क एरिया हैं और इसमें 681 स्लम एरिया हैं। इसके साथ ही 39 डेरा क्षेत्रों, 146 भट्टा क्षेत्रों, 219 कंस्ट्रक्शन साइटों को भी कवर किया जायेगा। इस अभियान मेंनो टच वैक्सीन का प्रयोग किया जाएगा ताकि कोरोना संक्रमण के किसी भी संभावित प्रभाव से खुद को व दुसरों को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि यूपी, बिहार के बाद हरियाणा प्रदेश इस संबंध में हाई रिस्क एरिया में आता है। इसमें गुडग़ांव, मेवात, फरीदाबाद क्षेत्र ज्यादा संवेदनशील हैं। इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि इस अभियान को सफल बनाने में अपना भरपूर सहयोग दें।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ सहित पंचायत, आंगनवाड़ी, समाज कल्याण व संबंधित विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में अपने विभागों के द्वारा इस संबंध में जागरूकता अभियान चलाएं ताकि पल्स पोलियो अभियान के दौरान 0 से 5 साल का बच्चा पल्स पोलियो की दवा लेने से छूटने ना पाए। इस अवसर पर एसडीएम बल्लभगढ़ अपराजिता, सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रमेश, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ. संजीव, स्टेट आईएमए प्रेसिडेंट डॉ. पुनीता हसीजा, आईएपी प्रसिडेंट डॉ. विकास जैन, नोडल अधिकारी डॉ. परीक्षित यादव, लायंस क्लब प्रतिनिधि आर.पी. हंस सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Response