फरीदाबाद

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्रों में प्रवासी श्रमिकों की मूवमेंट न होने दें। अगर कोई व्यक्ति मूवमेंट करता है तो उसे शैल्टर होम में रखा जाए।

259views

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्रों में प्रवासी श्रमिकों की मूवमेंट न होने दें। अगर कोई व्यक्ति मूवमेंट करता है तो उसे शैल्टर होम में रखा जाए। सभी श्रमिकों को उचित माध्यम से उनके प्रदेशों में भेजा जाएगा तथा जो भी श्रमिक अपने प्रदेश में जाने का इच्छुक है, उसका ई-दिशा पोर्टल के लिंक ईदिशा.जीओवी.इन/ईफाम्र्स/माइग्रेंटसर्विस पर पंजीकरण करवाएं। फरीदाबाद में औद्योगिक इकाइयां शुरू हो गई हैं, इसलिए यहां अब रोजगार से अवसर आसानी से मिल सकेंगे।
उपायुक्त मंगलवार को आॅनलाइन विडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों की मीटिंग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि इस समय दूसरे प्रदेशों से बार्डर से लेबर नहीं आनी चाहिए तथा यहां की लेबर बाहर नहीं जानी चाहिए। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि कल से फरीदाबाद में लेबर का दूसरे प्रदेशों से आना-जाना शुरू हो जाएगा, इसलिए डाक्टर्स की टीम बना दें जो आने-जाने वाले श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। अगर किसी श्रमिक में सिम्टम दिखाई देते हैं तो उस पर स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोटोकाॅल लागू किया जाए। इस कार्य में आयुष विभाग के डाक्टर्स की भी मदद ली जाए तथा आयुष विभाग की इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाएं लोगों को दिलाई जाए। सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों को क्वारेंटाइन किया जाए। उन्होंने उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को भी निर्देश दिए कि वे नाम्र्स के अनुसार इंडस्ट्री को चलाने की अनुमति दें। जो भी अनुमति दी जाए उसे संबंधित एसडीएम द्वारा गठित अधिकारियांे की कमेटी से चेक करवाया जाए। इसके लिए सभी एसडीएम को एसओपी बनाकर भेज दें कि उन्हें क्या-क्या चेक करवाना है। सभी अधिकारी श्रमिकों को भी जानकारी दें कि यहां पर उद्योग शुरू हो गए हैं तथा उन्हें यहां पर अब रोजगार के अवसर मिलने शुरू हो जाएंगे, अगर वे चाहे तो यहां रूक सकते हैं। उपायुक्त ने नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विरेंद्र सिंह से सर्वे कार्य की प्रगति की समीक्षा की, जिस पर उन्होंने बताया कि सर्वे का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने उप श्रम आयुक्त को निर्देश दिए कि वे शहर में खुल रही दुकानों का उचित सर्वें करें तथा रिपोर्ट दें कि प्रतिदिन कितनी दुकानें खुल रही हैं। इस मींिटंग में एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीटीएम बलिना, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Response