फरीदाबादहरियाणा

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ मजबूती से लड़ाई के लिए सभी प्रकार की कमेटियों तथा खासकर लोकल कमेटियों को पूरी सक्रियता से कार्य करना होगा।

242views

उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ मजबूती से लड़ाई के लिए सभी प्रकार की कमेटियों तथा खासकर लोकल कमेटियों को पूरी सक्रियता से कार्य करना होगा। अनेक कार्य ऐसे हैं, जो जमीनी स्तर पर लोकल कमेटियों की ओर से पूरे किए जाने हैं। इसलिए सभी लोकल कमेटियां अपने क्षेत्र में ऐसा आधारभूत ढांचा विकसित कर लें कि उन्हें आवंटित हाल्सहोल्ड के बारे में सही व पूर्ण जानकारी उपलब्ध हो।

उपायुक्त वीरवार को सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन हाल में आयोजित फरीदाबाद व बड़खल अर्बन एरिया की जोनल, माॅनीटरिंग, सेक्टर व लोकल कमेटियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोकल कमेटियों तथा साथ में आमजनता को भी जागरूक होकर आगे आना होगा। अगर इसमें लापरवाही बरतेंगे तो इसका संक्रमण भी रोकना मुश्किल होगा। उन्होंने स्वास्थ्य सर्वे व फैमिली आई सर्वे में बेहतर कार्य करने वाले सदस्यों की प्रशंसा की तथा कम कार्य करने करने वाले सदस्यों को चेतावनी भी दी कि अगर कोई सदस्य लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा सकती है। अगर किसी जगह तकनीकी रूप से दिक्कत आ रही है तो इसकी सूचना इंसीडेंट कमांडर व डीआईओ को दें तथा इसे ठीक करवाएं। उन्होंने कहा कि सर्वे का कार्य हर हालत में मंगलवार तक पूरा करना सुनिश्चित करें। लोकल कमेटियां स्वास्थ्य सर्वे के तहत जो डाटा तैयार कर रही हैं, वह कोरोना मरीजों के इलाज के लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। इसी के आधार पर मरीजों का इलाज, इम्युनिटी मजबूत करने की दवाई, अस्पताल में मरीज को भेजने की जरूरत आदि काम होंगे। इसके अलावा मरीजों प्रतिदिन उनका हालचाल भी जानना है।

उपायुक्त यशपाल ने एक-एक करके फैमिली आईडी तथा परिवार हेल्थ सर्वे के कार्य की समीक्षा भी की और सम्बंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन दोनों कार्यों के लिए शहरी क्षेत्रों में आरडब्लूए के सदस्यों, नगर पार्षदो तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों और विभिन्न पार्टियों के बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं, एएनएम, आशा वर्करों, एनएसएस, एनसीसी के विद्यार्थियों, कालेज के प्राध्यापको, समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, एनजीओ, इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, मार्केट एसोसिएशन, रिटायर्ड लोगों तथा अन्य प्रबुद्ध वर्ग को शामिल करें। अपने-अपने क्षेत्र में वाट्सअप ग्रुप बनाकर कार्य का सुचारू रूप से क्रियान्वित करें।

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में फैमिली आईडी तथा परिवार हेल्थ सर्वे के कार्य की नियमित रूप से मॉनिटरिंग का जा रही है। जिन कर्मचारियों और अधिकारियों को जो भी जिम्मेदारी मिली है, उसे निर्धारित समय पर पूरा करें। एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार ने बताया कि जिला में फैमिली आईडी तथा परिवार हेल्थ सर्वे के कार्य के लिए 215 कमेटियां बनाई गई है। इन पर 43 सैक्टर आफिसर लगाए गए हैं और 9 एरिया आफिसर नियुक्त किए गए हैं। इस कार्य को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सतिन्दर कौर वर्मा, डीआईओ मुनीश गुप्ता सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Response