फरीदाबादहरियाणा

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक पी.सी. मीणा ने कहा कि कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए

308views

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निदेशक पी.सी. मीणा ने कहा कि कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए, ताकि लोग और अधिक सतर्क एवं सजग होकर संक्रमण से बचे रहे तथा स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय, भारत सरकार व हरियाणा सरकार की ओर से कोरोना बचाव के लिए समय-समय पर जारी गाइडलाइन की अनुपालना करें तथा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी जरूरी सावधानियां बरतें।

निदेशक पी.सी. मीणा वीरवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के डी.आई.पी.आर.ओ. को कोरोना के प्रति प्रचार-प्रसार के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले लॉकडाउन की स्थिति थी, लेकिन अब अनलॉक की स्थिति है और लोग अधिक संख्या या भीड़ के रूप में बाहर आ रहे हैं। जागरूकता के माध्यम से ही उन्हें कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है। सरकार की ओर से जारी इन गाइडलाइन के प्रचार-प्रसार के लिए सभी जिलों में प्रत्येक संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए अधिक से अधिक लोगों तक सभी सूचनाओं व सावधानियों को पहुंचाने का कार्य करें।

उन्होंने कहा कि 21 जून को सूर्यग्रहण के अवसर पर इस बार कोविड-19 के मद्देनजर कुरूक्षेत्र में मेला नहीं लगेगा तथा लोगों को घर पर ही रहकर पूजा-अर्चना करनी होगी। लोगों की सुविधा के लिए सूर्यग्रहण मेले में पूजा-अर्चना आदि का विभिन्न चैनलों के माध्यम से प्रसारण किया जाएगा, ताकि श्रद्धालु घर बैठे ही अपनी पूजा कर सकें। इसी प्रकार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का भी डिजिटल माध्यम से आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी प्रचार-प्रसार के लिए अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। सरकार की सभी नवीनतम सूचनाओं व जनकल्याणकारी योजनाओं को अच्छे तरीके से डिजाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड व शेयर करें। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में विकास एवं पंचायत विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव बारे विशेष अभियान चलाया जाना है, अतः सभी जिलों में इन जागरूकता कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रचार किया जाए। इस अवसर पर उनके साथ विभाग के अतिरिक्त निदेशक क्षेत्र कुलदीप सैनी भी उपस्थित थे।

Leave a Response