दिल्ली NCR समाचार

कोविड-19 के दौरान डॉक्टर ट्रेल पर बन रहे हैं केओएल दुनिया भर के सभी प्रमुख देशों ने कोविड-19 के कर्व को फ्लैट करने के लिए सख्त लॉकडाउन लगा रखा है

94views

कोविड-19 के दौरान डॉक्टर ट्रेल पर बन रहे हैं केओएल दुनिया भर के सभी प्रमुख देशों ने कोविड-19 के कर्व को फ्लैट करने के लिए सख्त लॉकडाउन लगा रखा है, लेकिन फेक न्यूज का प्रसार भी खतरनाक दर से बढ़ रहा है। वायरस के बारे में मौजूदा भ्रम के बीच, माहौल में इस समय गलत सूचनाएं भी अतिरंजित हैं ,जो लोगों में डर और अनिश्चितता बढ़ा रही हैं। वेबसाइट्स पर तैरने वाली फर्जी खबरों की स्थिति यह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक  टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस ने इस स्थिति को ‘इन्फोडेमिक’ करार दिया है।

सौभाग्य से, दुनियाभर में कंटेंट प्लेटफार्म विज्ञान आधारित तथ्यों के साथ इस इफोडेमिक को हराने के लिए प्रयासरत हैं। ऐसा ही एक प्लेटफ़ॉर्म है ट्रेल – यह एक प्रमुख कम्युनिटी-बेस्ड प्लेटफ़ॉर्म है जो क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में यूजर-जनरेटेड ओरिजिनल कंटेंट के जरिये लाइफस्टाइल की खोज को सक्षम बनाता है। हालांकि, इस प्लेटफार्म में शुरुआती निवेश स्थानीय उपभोक्ताओं की मनोरंजन जरूरतों को पूरा करने के लिए किया गया था, लेकिन जब से देश महामारी की चपेट में है, तब से यह लोगों को सूचित करने और शिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है।

प्लेटफ़ॉर्म यह कैसे कर रहा है? ट्रेल के इनोवेटिव, मल्टी-लिंग्वल अप्रौच पर एक नज़र:

व्लॉग्स के जरिये फेक्ट्स और फिक्शन को अलग करना

चूंकि, फेक न्यूज के अपराधी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद हैं, इसलिए ट्रेल ने महामारी के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए अग्रणी भारतीय डॉक्टरों को चुना है।

Leave a Response