पानीपतहरियाणा

मंडियों में गेहूं खरीद के दौरान किसानों को नहीं आने दी जाएगी कोई परेशानी

249views

*मंडियों में गेहूं खरीद के दौरान किसानों को नहीं आने दी जाएगी कोई परेशानी* ।
*मंडियों में सभी मास्क और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के साथ साथ सोशल डिस्टनसिंग का भी करें पालन।*
पानीपत, 19 अप्रैल। खादय, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के.दास ने रविवार को सभी उपायुक्तों के साथ विडियों कांफ्रैंसिंग के माध्यम से निर्देश देते हुए कहा कि सभी मंडियों व खरीद केन्द्रों में सोशल डिस्टैन्स का पूरा पालन करते हुए वहीं किसान अपनी गेंहू की फसल लेकर आए, जो एसएमएस के माध्यम से बुलाए जाएंगे। इस बात को लेकर पंचायतों के माध्यम से भी गांवों में यह संदेश देकर जागरूकता फैलाई जाए कि दूसरे किसान मंडियों में आकर भीड़ न करें, जिसको समय दिया गया है, केवल वहीं किसान फसल लेकर आएं।
उन्होंने कहा कि यदि किसी किसान की फसल नहीं कटी है और उसके गांव का नम्बर आया हुआ है तो वह घबराए नहीं। पांच से सात दिन के बीच में उसे दोबारा संदेश देकर बुलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा आढ़तियों की समस्याओं को दूर किया गया है। लगभग सभी मांगे आढ़तियों की मान ली गई हैं। फिर भी कोई आढ़ती किसी कारणवश फसल खरीद के समय पर न पहुंच पाए तो सम्बन्धित खरीद एजैंसी और नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेगा कि किसान की फसल को खरीदा जाए। पी.के.दास ने कहा कि कुछ मंडियों और खरीद केन्द्रों पर सरसों और गेंहू एक साथ खरीद के लिए आ रहे हैं। वहां पर भीड़ न हो व वहां की मंडियों में अतिरिक्त प्रबंधन किया जाए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से जिनके पास किसी भी तरह का राशन कार्ड नहीं है और प्रदेश में रहते हुए एक साल भी नहीं हुआ है व उनका स्तर बीपीएल के समक्ष है, उन्हें अप्रैल,मई और जून का राशन विभिन्न डिपुओं के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा। ओपीएच को भी गेंहू और दाल नि:शुल्क रूप में दी जा रही है।
कृषि एवं कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि पहले दिन 25-25 की संख्या में 50 किसान मंडी में फसल बेचने के लिए बुलाए जाएं। जहां कटाई कम चल रही है, उन गांवों को दोबारा नम्बर लगाकर बुलाया जाए। आगामी 15 से 20 दिनों में पूरी खरीद प्रक्रिया कर ली जाएगी। सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर काम करें।
उपायुक्त हेमा शर्मा ने खादय, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के.दास को अवगत करवाते हुए कहा कि सोमवार से गेहूं की खरीद की जा रही है। किसानों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। जिला में 12 मंडियों के अतिरिक्त 18 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं। सभी मंडियों और खरीद केन्द्रों पर परचेज अधिकारी की नियुक्ति की गई है और जिला स्तर पर डीएफएससी के माध्यम से इनकी ट्रेनिंग भी करवाई जा रही है। इन सभी को हिदायत दी गई है कि वे ट्रेनिंग के बाद खरीद प्रक्रिया की दैनिक रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में निर्धारित प्रोफार्मा में भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। इस मौके पर एडीसी प्रीति, एसडीएम समालखा साहिल गुप्ता, एसडीएम पानीपत दलबीर सिंह, सीटीएम सुमन भांखड़, डीएसपी सतीश वत्स, डीएफएससी अनिता खर्ब भी उपस्थित थे।
__________________________
पानीपत, 19 अप्रैल। सीएमओ डॉ संतलाल वर्मा ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से सम्बन्धित कुल 369 सैम्पल अभी तक लिए गए हैं जिनमें से 326 की रिपोर्ट नेगटिव प्राप्त हुई है। 39 रिपोर्टस का परिणाम अभी प्राप्त नहीं हुआ है। होम अण्डर क्वारनटाईन के तहत 688 घरों के बाहर नोटिस चस्पा किए गए हैं। अब तक 493 घरों में 2438 लोगों को क्वारनटाईन में रखा गया है। इसके अलावा डोर-टू-डोर सर्वे के लिए 928 आशावर्कर भी लगाई गई हैं।

Leave a Response