पलवलहरियाणा

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जिला पलवल के गांव दूधौला स्थित श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने वीरवार को अपने कार्यालयों को सैनिटाइज कराया।

280views

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जिला पलवल के गांव दूधौला स्थित श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने वीरवार को अपने कार्यालयों को सैनिटाइज कराया। इस अवसर पर जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल के सहयोग से विश्वविद्यालय के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों जिनमें सुरक्षाकर्मी, ऑफिस ब्वॉय, हाउसकीपिंग आदि शामिल है को मास्क पहनने तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के लिए प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए एहतियात बरतने के आवश्यक पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया गया।
जिला रैडक्रॉस अधिकारी महेश कुमार की टीम ने विश्वविद्यालय में उपस्थिति को हाथ धोने का एक फार्मूला सुमन-के बारे में अवगत कराया, जिसमें एस से सीधा, यू से उल्टा, एम से मु_ी, ए से अंगूठा, एन से नाखून एवं के से कलाई को सही ढंग से साफ करने के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि हाथ साफ करने के इस फार्मूले को याद रखते हुए पूरे फार्मूले के साथ सभी को अपने हाथों को सैनिटाइज एवं साफ करना चाहिए। इसी के साथ फेस मास्क की अहमियतता के बारे में भी बताया गया। टीम ने बताया कि व्यक्ति को आपस में सोशल डिस्टेंस का पालन करना अति आवश्यक है। सभी को फेस मास्क आदि लगाकर रखना है। हमें अपने साथ-साथ दूसरों के बचाव पर भी ध्यान देना है। मास्क व सोशल डिस्टेंस की अनुपालना बारे रैडक्रॉस अधिकारी महेश एवं उनकी टीम में शामिल अंजली भयाना, नीतू सिंह आदि ने पूर्ण जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर नवीन तेवतिया ने जिला रेडक्रॉस सोसाइटी को 500 मास्क दिए। बता दें कि 250 फेस मास्क इससे पूर्व दिए जा चुके हैं। इसके लिए जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अधिकारी महेश कुमार ने उनका धन्यवाद व्यक्त किया। इस अवसर पर विश्विद्यालय के उपकुलपति डॉ. ललित शर्मा, पीएस कुलपति अनिल कुमार, उप-निदेशक गणेशदत्त, सहायक उप-निदेशक डॉ राजेश कुमार, सहायक रजिस्ट्रार बाल गोपाल, अनिल कुमार आदि मौजूद रहे। इस मौके पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अधिकारी महेश मलिक ने विश्वविद्यालय के स्टॉफ को प्रतिदिन व्यक्तिगत दूरी का पालन करने, फेस मास्क पहनने, हाथों को ठीक ढंग से सैनेटाइज करने व इन महत्वपूर्ण जानकारियों को अन्य दस व्यक्तियों तक पहुंचाकर उन्हें जागरूक करने की शपथ भी दिलाई।
विश्वविद्यालय के उप कुलपति डॉ. ललित शर्मा ने उपस्थिति से आह्वïान किया कि वे सभी फेस मास्क का प्रयोग करें तथा साथ ही मास्क तैयार करके अपने आस-पास के क्षेत्र में रह रहे जरूरतमंद लोगों को भी प्रदान करें। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलपति के विशेष अधिकारी संजीव तायल ने रेडक्रॉस सोसायटी की टीम को घर पर बने हुए वॉशेबल मास्क देकर उनका धन्यवाद व्यक्त किया।

Leave a Response