फरीदाबाद

राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर 10 फरवरी को जिले में एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली टेबलेट एल्बेंडाजॉल दी जाएगी

145views

फरीदाबाद 24 जनवरी। राष्ट्रीय कृमि दिवस के अवसर पर 10 फरवरी को जिले में एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली टेबलेट एल्बेंडाजॉल दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 6 लाख 69 हजार 702 बच्चों को यह दवाई खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उपायुक्त यशपाल ने यह जानकारी राष्ट्रीय कृमि दिवस को लेकर शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए दी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय कृमि दिवस पर 10 फरवरी को बच्चों को दी जाने वाली दवा के लिए चलाए जाने वाले इस अभियान के बारे में प्रोजेक्टर पर विस्तार से रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि कक्षा पहली से सरकारी व सहायता प्राप्त 374 स्कूलों के 99 हजार 650 बच्चों को, 661 प्राईवेट स्कूलों के 3 लाख 8 हजार 805 बच्चों को और 1284 आंगनवाड़ी केंद्रों के एक लाख 43 हजार 630 बच्चों को पेट के कीड़े मारने की यह दवाई दी जाएगी। इसी प्रकार से जिला में सरकारी व प्राईवेट कॉलेज, आईटीआई व पॉलटेक्रिक के बच्चों को भी यह दवा दी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि स्लम एरिया व ईंट भट्ठों पर भी बच्चों को यह दवा दी जाए। इस अभियान में पंचायत विभाग, खाद्य एवं पूर्ति विभाग का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान के बारे में सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राईवेट स्कूलों में भी जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक बच्चों को दवाई दी जा सके। इस अभियान की जागरूकता के लिए खंड स्तर पर स्वास्थ्य केंद्रों, शिक्षा विभाग के कार्यालयों व महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालयों में बैठकों का आयोजन कर रूपरेखा तैयार की जाए।

Leave a Response