फरीदाबादसूरजकुंड मेला 2020

पुलिस आयुक्त ने किया सूरजकुंड मेले का दौरा, सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

191views

डॉक्टर अर्पित जैन डीसीपी एनआईटी मेले के पुलिस नोडल अधिकारी होंगे।

पुलिस मेला अधिकारी डॉक्टर अर्पित जैन की सहायता के लिए 20 डीएसपी, 50 इंस्पेक्टर सहित करीब 2200 अधिकारी कर्मचारी मेला ड्यूटी में रहेंगे तैनात।

बुलेट प्रुफ जिपसी, डाॅग स्कवाड टीम, मोबाईल जैमर, स्वेट कमाॅडों से भी की जाएगी मेले की सुरक्षा।

220 से अधिक कैमरे रखेगी नजर।

सुरक्षा के मध्यनजर सीआईडी टीम का बम निरोधक दस्ता, एंटी स्बोटेज टीम, भी होगी तैनात।

ऑटोमेटिक गन सहित हरियाणा पुलिस के स्पेशल कमांडो होंगे तैनात।

डीसीपी क्राइम श्री राजेश कुमार के अनुसार एसीपी क्राइम ब्रांच अनिल यादव के नेतृत्व में क्राइम ब्रांच का स्टाफ सिविल में रहेगा मौजूद,अपराधिक व शरारती तत्वों पर रखेगा नजर।

आसमान से भी की जाएगी सुरक्षा, ड्रोन द्वारा शरारती तत्व पर होगी पुलिस की पैनी नजर:- पुलिस आयुक्त

श्रीमान पुलिस आयुक्त केके राव ने आज दिनांक 29.01.2020 को सूरजकुंड (फरीदाबाद) में 1 फरवरी से शुरू होने वाले 34वे अन्र्तराष्ट्रीय क्राफ्ट मेला का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मेला ड्यूटी में तैनात पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ मीटिंग करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर उनके साथ टूरिज्म के अलावा सूरजकुंड, डीसीपी एनआईटी पुलिस मेला अधिकारी डॉक्टर अर्पित जैन, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय डॉक्टर अंशु सिंगला, डीसीपी सेंट्रल श्री लोकेंद्र सिंह ,डीसीपी बल्लभगढ़ श्री राजेश कुमार, डीसीपी ट्रैफिक श्री फुल कुमार, श्री राजेश दुग्गल कमांडेंट थर्ड बटालियन, श्री मकसूद अहमद एएसपी नारनौल के अलावा श्री श्रीमती धारणा यादव एसीपी क्राइम अगेंस्ट वूमन ,एसीपी ट्रैफिक अभिमन्यु, श्री गजेंद्र शर्मा एसीपी एनआईटी, श्री राजीव कुमार एसीपी सूरजकुंड, श्री महेंद्र वर्मा एसीपी सेंट्रल,श्री मोजीराम एसीपी सराय, श्री जयवीर एसीपी सिटी बल्लभगढ़, श्री सुखबीर सिंह एसीपी बड़खल, श्री नरेंद्र सांगवान डीएसपी हिसार, श्री शाकिर हुैसन डीएसपी पंचकूला, मोहम्मद जमाल डीएसपी रेवाड़ी, श्री यशपाल खटाना डीएसपी पलवल,श्रीमती शकुंतला देवी एसीपी ट्रैफिक गुड़गांव व सेंट्रल और बल्लभगढ़ जॉन के थाना प्रबंधक और ओआई/ इंस्पेक्टर सुमन कुमार, सिक्योरिटी इंस्पेक्टर सत्यवीर व अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।

पुलिस आयुक्त ने मेले में मौजूद सभी पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। मेले की सुरक्षा व्यवस्था के मध्यनजर 8 जोन/सेक्टर में बांटा गया है।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि मेले की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस कर्मीयों की सिफट वाईज डयूटी लगाई गई है। ताकि डयूटी दुरस्त तरीके से की जा सके। सभी गेटो पर मेटल डिटेक्टर व डीएफएमडी होंगे, मेले की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने व अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जाएगी।

सुरक्षा के मध्यनजर अपराधिक तत्वों व मंचलो पर नजर रखने के लिए महिला रेपीडेक्स पुलिस, स्वेट कमांडो व सिविल कपडो में पुलिस कर्मी तैनात किए गए है। इसके अलावा दूरबीन से भी मंचलो पर नजर रखी जाएगी। पुलिस कर्मी मेले के चारो और उंची-उंची पहाडियों पर भी असले के साथ तैनात होंगें।

उन्होने बताया कि बुलेट पू्रफ जिपसी, डाॅग स्कवाड टीम, मोबाईल जैमर, स्वेट कमाॅडों एवं सुरक्षा के मध्यनजर सीआईडी टीम का बम निरोधक दस्ता, एंटी स्बोटेज टीम, भी तैनात होगी।

मेले की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए हरियाणा पुलिस के स्पेशल कमांडो बुलेट प्रूफ जैकेट एवं ऑटोमेटिक गन सहित तैनात किए जाएंगे।

टिकट काउंटर, वीआईपी पार्किंग, मचान इत्यादि पर भी हथियार सहित पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि मेला की सुरक्षा के मध्यनजर 2200 से अधिक पुलिस कर्मी की डयूटी लगाई गई है जिसमें फरीदाबाद पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अलावा अन्य जिलों से भी पुलिस बल तैनात किया गया है। अन्य जिलों से 1 एएसपी,9 डीएसपी सहित लगभग 1000 पुलिसकर्मी अन्य जिला से आए है ,को तैनात किया जाएगा।

इसके अलावा ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए करीब 500 ट्रैफिक पुलिसकर्मी/ होमगार्ड तैनात किए गए हैं जोकि मेले के अंदर एवं बाहर तैनात होंगे ताकि मेले में आने वाले लोगों को ट्रैफिक से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के मुद्देनजर कुल 22 नाके लगाए गए हैं जिसमें 5 नाके मेला परिसर के अंदर और 17 नाके मेला परिसर के चारों तरफ लगाये गए है।

मेला परिसर के सभी गेट, सभी जोन, फूड कोर्ट, वीआईपी पंडाल, और सभी पार्किग स्थल एवं अन्य जगह पर करीब 220 से अधिक कैमरे लगए गए है जिनको सूरजकुंड स्थित कंट्रोल रूम से जोेडा गया है। लोस्ट एंड फाउंड अनाउंसिग काउंटर भी बनाया गया है, इसके अलावा जो बच्चे अपने परिजनों से बिछड जाते है उनके लिए एक अलग से जगह बनाई गई है।

उन्होने बताया कि मेले की लोकप्रियता को देखते हुए वाहनों की बढती सख्या के मध्यनजर मीडिया पार्किंग सहित 10 वीआईपी पार्किंग के अलावा 12 अन्य पार्किग स्थल बनाए गए है।

मेले में आने वाले लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े उसके लिए डॉक्टर भी मौजूद होंगे इसके अलावा 8 एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई है।

मेला पुलिस अधिकारी डॉक्टर अर्पित जैन ने सुरक्षा की दुष्टि से सभी मेला दर्शीयो से अनुरोध किया है कि अपने साथ माचिस, बीडी, सिगरेट व अन्य जवलनशील पदार्थ को साथ ना लाए वरना उनको एंट्री नही दी जाएगी।

डा० जैन ने कहा की सुरक्षा की दृष्टि से व जाम की स्थिति से बचने के लिए गाडियों को निधारित पार्किग स्थल पर ही पार्क करें, अपने वाहन को सड़क पर पार्क ना करें। मेले के दौरान सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने में फरीदाबाद पुलिस की मदद करें।

डीसीपी ट्रैफिक श्री फूल कुमार ने कहा कि, सूरजकुंड रोड पर 1 फरवरी 2020 से 16 फरवरी 2020 तक भारी वाहनों की नो एंट्री रहेगी।

अनख़ीर ,अनंगपुर चौक सूरजकुंड शूटिंग रेंज के रास्ते दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन चालक कार -जीप इत्यादि जो रोज इस रास्ते से दिल्ली ड्यूटी जाते हैं , विशेषकर पीक हवर्स के समय,, असुविधा से बचने के लिए बाईपास रोड एवं एनएच 2 मथुरा रोड का इस्तेमाल करें।

कार चालकों से भी अपील है की, जो कार चालक दिल्ली शूटिंग रेंज मार्ग से होते हुए फरीदाबाद आते हैं एवं सूरजकुंड रोड शूटिंग रेंज होते हुए दिल्ली जाते हैं वह भी सूरजकुंड मेले के दौरान इस रूट का कम से कम इस्तेमाल करें ताकि उन्हें आगे जाने में किसी भी तरह के परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि पुलिस आयुक्त महोदय ने सुरक्षा के मध्यनजर अधिकारियों के साथ दौरा किया है सूरजकुंड मेले की बाउंड्री, वीआईपी पंडाल, वीआईपी गेट के अलावा अन्य सभी गेट व सभी जोन व पार्किग स्थल को चैक किया और मीटिंग करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

Leave a Response