फरीदाबादहेल्थ

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं कोविड-19 के नोडल अधिकारी राजीव अरोड़ा ने निर्देश दिए कि सरकारी व निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड व बेडों की संख्या बढ़ाई जाए।

276views

फरीदाबाद, 18 मार्च। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं कोविड-19 के नोडल अधिकारी राजीव अरोड़ा ने निर्देश दिए कि सरकारी व निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड व बेडों की संख्या बढ़ाई जाए। जिले के सभी अस्पतालों व पब्लिक प्लेस पर आने वाले लोगों के हाथों को सैनिटाइजर से साफ करवाएं। कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारी व अधिकारी भी अपने हाथों को थोड़े अंतराल के बाद सैनिटाइजर से साफ करते रहें।

अतिरिक्त मुख्य सचिव बुधवार को लघु सचिवालय में कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला में की जा रही तैयारियों व जागरुकता के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, अपितु इसके लिए व्यापक तैयारियों की जरूरत है। जिला प्रशासन व नगर निगम ऐसी तैयारियां रखें कि कोई भी परिस्थिति आने पर सभी इंतजाम पूर्ण मिलें। इसमें सूचनाओं का आदान-प्रदान भी स्पष्ट व सुसंगत हो। उन्होंने बताया कि हरियाणा में रोहतक स्थित स्वास्थ्य विश्वविद्यालय व खानपुर कलां, सोनीपत स्थित मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस के सैंपल की जांच के लिए लैब तैयार की गई हैं। कोई भी संदिग्ध रोगी मिलने पर उसका पूर्ण रिकार्ड व डाटा जरूर रखा जाए, ताकि उसके इलाज के लिए उसे फॉलोअप लिया जा सके। हरियाणा में इस समय 298 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें करीब 1328 बेड हैं। इसके अलावा संदिग्ध व्यक्तियों को अलग रखने के लिए 553 कमरे व 3071 बेड तैयार किए गए हैं। इसी प्रकार रोहतक स्वास्थ्य विश्वविद्यालय को तृतीयक देखभाल केंद्र के रूप में भी नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नं० -108 पर उपलब्ध एंबुलेंस सुविधा के तहत प्रत्येक जिला में करीब दो एंबुलेंस को अलग रखा जाए, ताकि अन्य मरीजों से उन्हें अलग रखा जा सके। जन सुविधाओं के जुड़े विभागों के कर्मचारियों व अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाए। कोरोना वायरस के बारे में जागरुकता जमीनी स्तर पर लोगों के पास पहुंचनी चाहिए, ताकि वे और अधिक सचेत व जागरूक रह सकें। इसी प्रकार लोगों को जागरूक करें कि वे ज्यादा भीड़ के रूप में किसी स्थान पर इक्ट्ठा न हों। धार्मिक व सामाजिक स्थलों पर लोग अधिक भीड़ के रूप में इक्ट्ठा न हों। फरीदाबाद में सिनेमा हॉल व मॉल को 31 मार्च 2020 तक बंद कर दें। मॉल में केवल दवाइयों की दुकान व खानपान के सामान की ही दुकानें खुली रखी जाएं, अन्य दुकानें बंद कर दी जाएं।

फरीदाबाद मंडल के आयुक्त संजय जून ने कहा कि पूरे मंडल में सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। इस संबंध में जारी सरकार की सभी हिदायतों की अनुपालना गंभीरता के साथ सुनिश्चित की जाएगी। वायरस से बचाव के लिए लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त यश गर्ग ने कहा कि निगम के 50 कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा विभिन्न स्थानों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों पर भी सैनिटाइज किया जाएगा। पुलिस आयुक्त केके राव ने कहा कि सभी आइसोलेशन वार्ड की सूची उपलब्ध करवाई जाए, ताकि जरूरत पड़ने पर पुलिस की हरसंभव मदद वहां उपलब्ध करवाई जा सके। इसी प्रकार पुलिस थानों को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार, नगराधीश बलिना, सिविल सर्जन डॉ० कृष्ण कुमार सहित जिला के विभिन्न सरकारी व निजी अस्पतालों से डाक्टर उपस्थित थे।

Leave a Response