फरीदाबादहरियाणा

एसडीएम अपराजिता, आईएएस ने बताया कि उपमंडल में परिवार पहचान पत्र अपडेशन के लिए आगामी 25 अगस्त से 2 सितम्बर तक विद्यालयों में कैम्प लगाए जाएंगे।

182views

एसडीएम अपराजिता, आईएएस ने बताया कि उपमंडल में परिवार पहचान पत्र अपडेशन के लिए आगामी 25 अगस्त से 2 सितम्बर तक विद्यालयों में कैम्प लगाए जाएंगे। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परिवार पहचान पत्र और परिवार हेल्थ कार्ड बनाए जा रहे हैं। उपमंडल में परिवार पहचान पत्र और परिवार हेल्थ कार्ड का डेटा वीएलई द्वारा घर घर जा कर वैरिफाई किया जाना है। इस कार्य के लिए उपमंडल में इच्छुक युवाओं जिन्हें कम्प्यूटर की पूरी जानकारी हो और उनके पास लैपटाप, डोगंल तथा इंटरनेट की पूरी सुविधा हो को वीएलई के लिए विभाग की वेवसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण के आवेदन के लिए युवाओं को अपना नाम, दूरभाष नम्बर, जन्म तिथि, बैंक खाता, आईएफएससी कोड सहित बैंक शाखा का नाम, पूरा पता, ई-मेल आईडी दर्ज करना अनिवार्य है।

उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि परिवार पहचान पत्र का डेटा अपडेशन व वैरिफाई करने के लिए सरकार द्वारा वीएलई को 20 रुपये प्रति पहचान पत्र मानदेय दिया जाएगा जो कि एडीसी कार्यालय द्वारा अनुमोदित किए गए परिवार पहचान पत्र के अन्तिम चयन के उपरांत वीएलई को दिए जाएंगे।

एसडीएम अपराजिता, आईएएस ने आगे बताया कि उपमंडल में आगामी 3 सितम्बर से 5 सितम्बर तक परिवार पहचान पत्र के अपडेशन का डेटा अपडेट किया जाएगा। इन तीथियों में वीएलई द्वारा परिवार पहचान पत्र का डेटा अपडेट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेहतर कार्य करने वाले युवक/युवती, वीएलई को उपमंडल में सीएससी सैन्टर देने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। जिससे युवक/युवतियो, वीएलई को स्थाई रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र और हेल्थ कार्ड से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाईन नम्बर 1950 पर फोन करके सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Response