दिल्ली NCR समाचार

स्पिनी का 2020: ज्यादा देखभाल और 10,000+ खुश कार मालिकों का वर्ष

21views

स्पिनी का 2020: ज्यादा देखभाल और 10,000+ खुश कार मालिकों का वर्ष

 

उल्लेखनीय विकास और ढेरों शीघ्र ग्राहक केंद्रित पहलों के साथ, स्पिनी ने पिछले वर्ष में 20% की वृद्धि की है

 

28 दिसंबर, 2020: ग्राहकों के लिए बेहतर सुरक्षा और सहजता के लिए उल्लेखनीय विशेषताएं और पहल पेश करने वाले फ्रंट-रनिंग फुल-स्टैक यूज्ड कार प्लेटफॉर्म, स्पिनी ने निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण वर्ष में वृद्धि और प्रगति दर्ज की है।

 

एक सुरक्षित, आश्वस्त और आनंददायक कार-खरीदी अनुभव सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रतिक्रिया देते हुए, स्पिनी के उपभोक्ता-केंद्रित मॉडल ने संपर्कहीन प्रक्रियाओं पर शिफ्ट करने के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की पेशकश की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार की खरीदारी संपर्करहित पूरी की जा सके।

स्पिनी ने पिछले साल के दौरान भारतीय परिवारों द्वारा सुरक्षित व्यक्तिगत परिवहन की मांग में वृद्धि के कारण यूज़्ड कारों की मांग में 20% की वृद्धि दर्ज की, यहां तक कि पैसों से संबंधित चुनौतियों का सामना करते हुए भी। प्लेटफ़ॉर्म की प्रक्रियाएं #WithExtraCare के तहत की गई – यह एक पहल है जिसमें वाहनों का अच्छी तरह से सैनिटाइज़ेशन, सुरक्षित और स्वच्छ होम टेस्ट ड्राइव, होम डिलीवरी और पूरी तरह से संपर्क रहित अनुभव के साथ ग्राहकों की सुरक्षा और संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस वज़ह से अभूतपूर्व संख्या में रेफरल मिले जो ग्राहक बने।

 

स्पिनी की इस पहल को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली, जिसके साथ ही एक आंतरिक सर्वे से पता चला है कि 71% खरीदार आश्वस्त थे कि कोविड-19 के खिलाफ उठाए गए निवारक उपाय स्पिनी को चुनने के लिए महत्वपूर्ण कारण थे।

 

अक्टूबर तक 6000+ से अधिक कारों की रिकॉर्डिंग बिक्री दर्ज करने के साथ ही, स्पिनी के 80% खरीदार 35 साल से कम उम्र के हैं। स्पिनी ने यह भी देखा कि लेन—देन पूरा करने में लगने वाला समय एक सप्ताह से घटकर 3-5 दिनों तक आ गया है। इसके साथ-साथ, स्पिनी ने कार खरीदने का पूर्ण संपर्करहित अनुभव देने के लिए कई सुविधाएं भी शुरू कीं जैसे कि स्पैनी 360, एक इंडस्ट्री फर्स्ट फीचर जो हर शहर में इन्वेंट्री में उपलब्ध हर स्पिनी एश्योर्ड® वाहन का 360 डिग्री, विस्तृत व्यू पेश करता है।

 

फिक्स्ड प्राइस एश्योरेंस, एक गेम-चेंजर, जो अनावश्यक मोलभाव करने और कीमत घटाने या बढ़ाने की आवश्यकता को नकारता है, जिससे कार खरीदने के लिए ग्राहक से बातचीत करने की संख्या कम होती है।

 

स्पिनी बायबैक, एक ऐसा कार्यक्रम, जो खरीद के समय से 6, 12 या 18 महीने में एक गारंटीकृत फ्यूचर रीसेल वैल्यू प्रदान करता है – जो इस अनिश्चित समय के दौरान पैसों की तंगी की समस्या को दूर करता है, जिससे कार किराए पर लेने या सब्स्क्रिप्शन मॉडल की तुलना में ज्यादा सहज और अधिक किफायती हो जाती है।

 

इस फुल स्टैक मॉडल से स्पिनी ने लोगों को अपनी पुरानी कार के लिए सर्वोत्तम कीमत पाने हेतु एक साधारण बिक्री प्रक्रिया की सुविधा दी। स्पिनी द्वारा सेलराइट तत्काल ऑनलाइन कोटेशन, बिना किसी बिचौलियों के मुफ्त कार निरीक्षण और तत्काल भुगतान प्रदान करता है।

 

इस साल के विकास पर बोलते हुए, स्पिनी के सह-संस्थापक श्री नीरज सिंह ने कहा,

 

“हमारी पहला असली पिवट एक फुल स्टैक प्लेटफ़ॉर्म बन गया क्योंकि हमें अच्छी तरह से पता था कि कई बदलरवों और विश्वास की समस्याएं वाले उद्योग में ग्राहकों को सुखदायक अनुभव देने के लिए क्या ज़रूरी है।

इस महामारी के दौरान, ग्राहक की बदलती जरूरतों और अपेक्षाओं के साथ, इस फुल स्टैक क्षमता से हमें ग्राहकों को एक संपर्करहित, सुरक्षित और सरल कार खरीदने और बेचने के अनुभव के मामले में उद्योग में मापदंड स्थापित करने की के लिए कुशलता और नियंत्रण मिला।”

 

“गुणवत्ता पर हमारा ज़ोर और ग्राहक-केंद्रित सेवा ब्रांड के रूप में काम करने के लिए हम जो अतिरिक्त कोशिश करते हैं, उससे हमें विश्वसनीयता और उपभोक्ताओं का विश्वास कमाने में मदद मिली है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि बेचा जाने वाला हर स्पिनी एश्योर्ड® वाहन ग्राहकों के लिए हम पर भरोसा करने एक और महत्वपूर्ण कारण बने। इस महामारी के दौर के साथ, यह स्पष्ट है कि प्रत्येक निर्णय को मजबूत सुरक्षा और सोशल डिस्टैंसिंग के उपायों से समर्थित होना चाहिए और स्पिनी हमारे ग्राहकों के लिए एक आनंदमय कार खरीदने या बेचने का अनुभव देने के लिए सुरक्षा और सुविधा में उद्योग मानक निर्धारित करता है।”

 

उन्होंने आगे कहा कि “2020 चरम सीमाओं का साल रहा है और हम नए साल में कदम रखने और अपनी विस्तार योजनाओं के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं जिन्हें कोविड-19 की स्थिति के कारण रोका रखा गया है। सकारात्मक ग्राहक प्रतिक्रिया से अपनी सेवाओं को गति और मान्यता देने के साथ, हम एक सुरक्षित अनुभव की पेशकश करने को लेकर आश्वस्त हैं और हम 2021 में नए शहरों में विस्तार करके अपने संचालन को आगे बढ़ाएंगे। नए शहरों में कदम रखने के साथ ही, हमारी प्रमुख प्राथमिकता हमारे खरीदने और बेचने के अनुभव की गुणवत्ता को बनाए रखना और भी बढ़ाना है।”

 

इसके अलावा, चूंकि एक कार का मालिक बनना संभवत: पर्सनल मोबिलिटी का सबसे सुविधाजनक सबसे सुरक्षित तरीका है, ज्यादा से ज्यादा महिलाएं यूज़्ड कारों को खरीदने का विकल्प चुन रही हैं। स्पिनी ने महिलाओं की क्वेरी और होम टेस्ट ड्राइव के निवेदनों में 400% वृद्धि दर्ज की है, जिसमें महिला ग्राहकों का प्रतिशत 2019 में 10% से बढ़कर 2020 में 20% हो गया। इसके अलावा, स्पिनी ऑटोमोबाइल क्षेत्र में महिला कर्मचारियों के लिए प्रगतिशील नीतियां लाने में प्रवर्तकों में से एक बनकर उभरा है, जिसमें एक कैलेंडर वर्ष में महिलाओं के लिए 12 दिनों की मासिक धर्म छुट्टी भी शामिल है।

 

इस तेजी से बढ़ते प्लेटफॉर्म ने 300,000-500,000 रुपये मूल्य श्रेणी में आने वाली कारों की मांग में 19% की वृद्धि दर्ज की है, जो समग्र मांग का लगभग 50% थी। स्पिनी ने यह भी देखा कि कॉम्पैक्ट सेडान, एंट्री-लेवल और प्रीमियम हैचबैक को ग्राहकों ने सबसे अधिक पसंद किया। दिलचस्प बात यह है कि 500,000-700,000 रुपये मूल्य श्रेणी में आने वाली कारें अब मई 2020 से 30% वृद्धि करते हुए समग्र मांग के 28% से अधिक का योगदान दे रही हैं।

 

पेट्रोल कारों के लिए की गई। इसके अलावा, स्पिनी ने 2020 में की गई कुल बिक्री की अधिकांश बिक्री बेंगलुरू (50%) में किया, इसके बाद दिल्ली-एनसीआर (35%), और हैदराबाद और पुणे शामिल हैं। प्लेटफॉर्म आगामी वर्ष में मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद में अपनी पहुंच का विस्तार करेगा।

 

स्पिनी के बारे में

स्पिनी एक तेजी से विकसित हो रहा फुल-स्टैक ऑनलाइन यूज़्ड कार प्लेटफ़ॉर्म है जो सेकंड-हैंड कारों की खरीद और बिक्री की संपूर्ण प्रक्रिया का ख्याल रखता है। 2015 के अंत में शुरू हुआ, स्पिनी नीरज सिंह के दिमाग की उपज है, जिन्होंने नए जमाने के खरीदारों के लिए कार खरीदने के अनुभव को सुदृढ़ बनाने के लिए कमर कसी है, यह ध्यान देने के बाद कि सेकंड हैंड कार खरीदने वाले अधिकांश ग्राहकों का अनुभव असंतोषजनक रहता है। पिछले 5 वर्षों में, इस तेजी से बढ़ते स्टार्ट-अप ने सरल, परेशानी मुक्त लेनदेन के माध्यम से, हज़ारों लोगों, विशेष रूप से पहली बार खरीदारी करने वालों की कारों खरीदने में मदद की है।

Leave a Response