फरीदाबादहरियाणा

कोरोना महामारी से बचने का उपाय सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग करना ही है।

245views

फरीदाबाद, 17 अगस्त। कोरोना महामारी से बचने का उपाय सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग करना ही है। जनता को अधिक से अधिक जागरूक बनना चाहिए और इस वायरस के प्रति अभी लापरवाह नहीं होना चाहिए। जिला स्तर पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी पुख्ता इंतजाम व एसओपी लागू की जाए।

यह दिशा निर्देश मुख्य सचिव, हरियाणा केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के जिला उपायुक्तों व पुलिस अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि राज्य में तीन चीजों पर विशेष ध्यान दिया जाये जिसमें टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रीटमेंट शामिल हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग जागरूक बनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें तथा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवष्य पहने, तभी इसके संक्रमण चक्र को रोका जा सकता है। सभी जिलों में मास्क पहनने के प्रति प्रशासन को लोगों पर सख्ती करनी होगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी जिले में किसी संगठन या व्यक्ति की बहुत जरूरी मांग है तो वे दो या तीन आदमी ही आकर अपना मांग पत्र सौंपे। उनकी हर बात को जिला प्रशासन गंभीरता के साथ लेगा। लेकिन किसी भी परिस्थिति में ज्यादा भीड़ के रूप में एकत्रित नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को हर रोज पता होना चाहिए कि उनके जिले में कितने संक्रमित आए हैं। उनके यहां वेंटिलेटर पर मरीज है तो उसकी डिटेल तुरंत भेजी जाए। उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यक्रमों पर कड़ी नजर रखी जाए। कहीं भी सामाजिक दूरी व मास्क का नियम नहीं टूटना चाहिए। मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना आवश्यक है, जो लोग लापरवाही बरत रहे हैं, वे कहीं न कहीं संक्रमित भी हो रहे हैं, ऐसे में जिला प्रशासन व पुलिस विभाग के अधिकारी जिले में मास्क के प्रयोग पर पूरा ध्यान दे और जो व्यक्ति मास्क के बिना नजर आये उन पर कार्यवाही करें। उन्होंने बैठक में ड्रेनेज व तालाब के बारे में भी जानकारी प्राप्त की, जिस पर उपायुक्त यशपाल ने मुख्य सचिव को विस्तृत जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि जिला में सरकार की ओर से मिलने वाले दिशा निर्देश के अनुसार ही कोरोना संबंधी जरूरी प्रबंध किए जा रहे हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, सिविल सर्जन डॉ० आर.एस. पुनिया व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Response