फरीदाबादहरियाणा

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता के अध्यक्षता में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पौधारोपण, राशन वितरण तथा कोविड-19 के संक्रमण के बचाव बारे लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

313views

फरीदाबाद, 30 जुलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता के अध्यक्षता में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पौधारोपण, राशन वितरण तथा कोविड-19 के संक्रमण के बचाव बारे लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कम ज़िला लीगल सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश कुमार चौबे की देखरेख में पैनल अधिवक्ताओं के सहयोग से यह अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान की कड़ी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता रविंदर गुप्ता, राजिंदर गौतम, रामबीर तंवर और ओम प्रकाश सैनी द्वारा सेक्टर 16ए, फरीदाबाद में समता चैरिटेबल ट्रस्ट, फरीदाबाद के साथ गत 29 जुलाई 2020 को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया किया। डीएएसए की टीम द्वारा आशोका, चंडी, जामुन, नीम, पीपल आदि के पौधे रोपे गए। पौधारोपण कार्यक्रम में समता चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष अनंगपाल ने इन पौधों की देखभाल करने का वादा किया। उन्होंने इसे अपने कर्तव्य के रूप में लेने पर्यावरण को संरक्षित और संरक्षित करने तथा स्वच्छ व हरी पृथ्वी के भविष्य के लिए इनकी देखभाल की जाएगी।

इसी प्रकार कोविड-19 पर जागरूकता शिविर और इम्यूनिटी बूस्ट के लिए दवाओं और आयुष काढा का वितरण भी पैनल अधिवक्ताओं द्वारा किया गया। अधिवक्ताओ ने सेक्टर 31 में आयुष्मान दवाओं और आयुष काढा लोगों को बांटा गया है। उन्होंने लोगों को कोविड-19 के मद्देनजर बचाव के लिए जागरूक करते हुए कहा कि वे अपनी लड़ाई में अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता/ प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए काढ़े का उपयोग करें।

उन्होंने लोगों को स्वस्थ रहने के लिए गर्म पानी पीने की सलाह दी गई। लीगल टीम ने वहां के लोगों को बताया कि मुंह पर मास्क न पहनने पर और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वाले किसी व्यक्ति पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 500 रूपये की धनराशि का जुर्माना लगाया जा सकता है। कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए एहतियाती उपायों जैसे कि सोशल डिस्टैन्स, नियमित रूप से साबुन से हाथ धोना, अपने हाथों को सैनिटाइज़र से साफ रखें, सार्वजनिक रूप से मास्क पहने आदि बारे जागरूक किया जा रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओ ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि सरकार द्वारा जरूरत मंद लोगो के लिए वित्तीय पैकेज योजनाओं के बारे में बताया गया। उन्होंने यह भी बताया गया था कि वे किसी भी मदद की जरूरत होने पर हेल्पलाइन नंबर 0129-2261898 पर डीएलएसए से संपर्क कर सकते है।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सह सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंगलेश कुमार चौबे की देखरेख में राजेश त्यागी एसोसिएट्स (उद्योगपति) के साथ मिलकर ताऊ देवी लाल वृध्दावस्था आश्रम/ओल्ड एज होम, एनआईटी में एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में सीजेएम द्वारा ताऊ देवी लाल ओल्ड एज होम के प्रबंधक को राशन प्रदान किया गया। राशन में 100 किलो आटा, 50 किलो चावल, 50 किलो चीनी और 5 किलो चाय की पत्तियां और 2 टिन घी शामिल थे। डीएलएसए द्वारा वृक्षारोपण अभियान चलाया जिसमें माननीय सीजेएम ने वृद्धाश्रम में एक फूलों पहला पौधा लगाकर वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया। पैनल अधिवक्ताओं और वहां मौजूद अन्य लोगों द्वारा भी पौधे रोपण कार्यक्रम किया गया।

वृद्धाश्रम के प्रबंधक, किशन लाल बजाज ने इन पौधों की देखभाल करने का वादा किया। वृद्ध आश्रम संस्था के द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगलेश कुमार चौबे और पैनल अधिवक्ताओं का धन्यवाद किया गया।

Leave a Response