फरीदाबादहरियाणा

उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में एसडीएम अमित कुमार की अगुवाई में बुधवार को 1400 प्रवासी लोगों को ट्रेन से बिहार के भागलपुर के लिये रवाना किया गया।

204views

उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में एसडीएम अमित कुमार की अगुवाई में बुधवार को 1400 प्रवासी लोगों को ट्रेन से बिहार के भागलपुर के लिये रवाना किया गया।

एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से प्रवासी लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने के लिए ई दिशा पोर्टल शुरू किया हुआ है, जिस पर संबंधित राज्यों के लोग निरंतर पंजीकरण कर रहे हैं। पंजीकरण करने के बाद संबंधित क्षेत्र के लोगों को उनके घर गृह राज्य भेजने के लिए यातायात की व्यवस्था की जाती है। अगर दूर राज्यों के लोग होते हैं तो उन्हें ट्रेन से तथा नजदीक क्षेत्रों के लिए बसों से प्रवासी लोगों को भेजा जा रहा है। पंजीकरण करने के बाद प्रवासी लोगों से संबंधित सूचना जिला प्रशासन को प्राप्त होती है जिसके बाद उन्हें फोन आदि से सूचना या मैसेज भेजा जाता है। इसके बाद इन्हें शेल्टर होम में इकट्ठा किया जाता है, जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी की मेडिकल जांच की जाती है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते आज शाम 6:00 बजे ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन से भागलपुर, बिहार के लिए जो ट्रेन रवाना की गई उसमें करीब 1400 प्रवासी लोग भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाना सामाजिक दृष्टि से एक पुनीत कार्य है। जिला प्रशासन द्वारा योजनाबद्ध तरीके से प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि जिन 1400 प्रवासी मजदूरों को ट्रेन द्वारा भेजा गया है, उनके लिए टिकट की व्यवस्था सरकार की ओर से की गई तथा सभी लोगों को खाने-पीने की आवश्यक सुविधाओं के साथ भागलपुर के लिए रवाना किया गया है। इस अवसर पर डीसीपी लोकेंद्र कुमार, एसीपी ट्रैफिक अभिमन्यु लोहान, एसीपी सेंट्रल महेन्द्र कुमार, एसीपी जीआरपी साकिर हुसैन आरपीएफ के असिस्टेंट सिक्योरिटी कमिश्नर एके शर्मा रेलवे से एरिया ऑफिसर एवं नोडल अधिकारी मधुकांत कुमार भी उपस्थित थे।

Leave a Response