फरीदाबादहरियाणा

उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में पशु कल्याण एवं डेयरी विकास विभाग भारत सरकार तथा हरियाणा सरकार व राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति हरियाणा के तत्वावधान में जिला के विभिन्न ब्लॉक में पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए विशेष कैंपों का आयोजन किया जा रहा है।

193views

उपायुक्त यशपाल के मार्गदर्शन में पशु कल्याण एवं डेयरी विकास विभाग भारत सरकार तथा हरियाणा सरकार व राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति हरियाणा के तत्वावधान में जिला के विभिन्न ब्लॉक में पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए विशेष कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज बुधवार को स्थानीय जिला अग्रणी कार्यालय ने पशु कल्याण एवं डेरी विकास विभाग के सहयोग से तिगांव ब्लॉक के गांव सदपुरा में कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में मुख्य अतिथि बैंक ऑफ इंडिया सहायक महाप्रबंधक अनीता मोहंती रही।

उन्होंने पशुपालको को आश्वस्त किया कि जिला में बैंक ऑफ इंडिया की सभी शाखाएं पशुपालकों को पशु क्रेडिट योजना में आसान दस्तावेजों तथा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के नियमानुसार पशु क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा रही हैं। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ० वीणा मलिक ने ब्लॉक में कार्यरत पशु चिकित्सालय, पशु चिकित्सक की संख्या तथा कार्य क्षेत्र, एवं ब्लॉक में उपलब्ध दुधारू पशुओं के संबंध में कैम्प में उपस्थित पशु पालको को विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने तिगावं ब्लॉक में दुग्ध संसाधन एवं डेरी विकास के संबंध में भावी संभावना के बारे में भी बताया। मुख्य प्रबंधक, जिला अग्रणी कार्यालय डॉ० अलभ्य मिश्रा ने कैम्प में उपस्थित लोगों को पशु क्रेडिट कार्ड की स्कीम में संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक लाख 60 हजार रुपये की धनराशि तक के ऋण के लिए कोई भी गारंटी की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के नियमानुसार लेन-देन करने पर पर केवल 4 प्रतिशत ब्याज पर तीन लाख रूपये की धनराशि तक पशु रखरखाव के लिए क्रेडिट कार्ड के प्राप्त की जा सकती है। बैंकों द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड हेतु प्रदत स्वीकृति ऋण पत्रों पर पशुओं का चिकित्सा प्रमाण तथा बीमा संबंधी दस्तावेज पशुपालन विभाग द्वारा बैंकों को उपलब्ध करवाया जाएगा। कैंप में विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक तथा पशु चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित थे। कैंप के दौरान पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए 400 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। कैंप में गांव सदपुरा के सरपंच श्री शिवकुमार ने समस्त अधिकारियों तथा आगंतुकों का धन्यवाद किया। उन्होंने गांव में सभी पात्र किसानों का पशु रखरखाव बारे क्रेडिट कार्ड बनवाने में सहयोग करने का आश्वासन दिया।

Leave a Response